केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना Ayushman Bharat के तहत लाखों लोगों को रोजगार दिया जाएगा। यह भर्ती आयुष्मान भारत योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए की जाएगी। मिली हुई जानकारी के अनुसार,  2 लाख पदों पर भर्तियां की है. दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक लाख "आयुष्मान मित्रों" की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है। एक अधिकारी के अनुसार, "सभी सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए "आयुष्मान मित्र" होंगे, जो लाभार्थियों औरअस्पताल के बीच समन्वय करेगा। मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना जिसे जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है, का आरंभ को ही हो गया था। इस योजना के तहत, प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये का बीमा कवर दिया जाएगा, चाहे वो परिवार कितना भी बड़ा हो, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता

कैसे होगा सेलेक्शन : (SELECTION PROCESS)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार आयुष्मान मित्र की सीधी भर्ती नहीं करेगी। इसके लिए सरकार उन कंपनियों से मदद लेगी, जो मैन पॉवर सप्लाई का कार्य करते हैं। इसके बाद इन कंपनियों का चयन बिडिंग के आधार पर किया जाएगा। अलग-अलग इलाकों में बिडिंग के जरिए कंपनियों को यह काम दिया जाएगा। बिडिंग में सफल होने वाली कंपनी ही स्वास्थ्य मित्र की भर्ती करेगी।
आने वाले हफ्ते में कंपनियों को टेंडर जारी कर दिया जाएगा। कंपनियों का चुनाव हो जाएगा। वहीं दूसरे हफ्ते से आयुष्मान मित्र की भर्ती शुरू होगी। अगर कोई आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसे पहले इन कंपनियों से कांटेक्ट करना होगा।
आयुष्मान मित्र से करें संपर्क :
अगर ये सब करने के बाद भी आपका नाम सर्च करने पर नहीं आ रहा है तो आप 'आयुष्मान मित्र' से संपर्क करें और इसके लिए जरूरी दस्तावेज जमा कराएं। इसके बाद आप चेक कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

इतनी होगी सैलरी (SALARY):
ख़बरों की मानें तो योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों दोनों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा।" Ayushman Bharat के लिए चयनित किए गए "आयुष्मान मित्रों" को 15 हजार रुपये सैलरी दी जाएगी। उम्मीदवारों की नियुक्ति सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, कॉल सेंटर, रिसर्च सेंटर और बीमा कंपनियों में की जाएगी।

All the Interested Candidates who can apply the post read the notification and share with friends. all over male and female candidates can apply the post 


DETAILS OF VACANCY IN AYUSHMAN BHARAT YOJNA 2019

  • सरकारी अस्पताल / रिसर्च सेंटर  - 12th pass
  •  निजी अस्पताल -10th pass
  •  बीमा कंपनियों - 8th Pass
  • HOW TO APPLY आयुष्मान भारत 2019 FORM
  1. सबसे पहले आपको वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा।
  2. लॉग इन करते ही आपको होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।
  3. उसके ठीक नीचे आपको कैप्चा दिखाई देगा, जिसमें दिए गए नंबरों को आपको खाली बॉक्स में भरना होगा।
  4. उसके बाद 'जेनरेट ओटीपी' ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  5. क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर जाएगा, जिससे वेबसाइट पर जाकर वेरिफाई कर लें।
  6. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जिसमें आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना होगा।
  7. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर या कोई दूसरी उपलब्ध जानकारी डालकर अपने नाम को सर्च कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर एक बार आपका नाम रजिस्टर हो जाए, उसके बाद आप अपने राशन कार्ड या मोबाइल नंबर की मदद से ये पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है नहीं मिल रहा है।

   APPLY ONLINE  CLICK HERE
  OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE
   READ NOTIFICATION  CLICK HERE